टॉप न्यूज

लखनऊ में 2 नगर निगम की मांग को लेकर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले लखनऊ जनकल्याण महासमिति के पदाधिकारी

रिपोर्ट – रामकुमार यादव

ब्रेकिंग न्यूज़ यूपी – लखनऊ में 2 नगर निगम बनाने की मांग को लेकर लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से आज लखनऊ में मुलाक़ात की।

लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने बताया कि लखनऊ नगर निगम में नए 88 गांवों के शामिल होने से नगर निगम की सीमा 568 वर्ग किमी हो गई है वर्तमान में लखनऊ नगर निगम सीमा में 110 वार्ड है जो नियमानुसार अधिकतम है ।

दिसंबर 2019 से पहले नगर निगम का क्षेत्रफल 310.104 वर्ग किलोमीटर था। तब वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार आबादी 28,17,105 थी। शामिल किए गए 88 गांवों की आबादी वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 2,69,464 आंकी गई है। यूपी कैबिनेट ने तीन दिसंबर 2019 को 88 गांवों को नगर निगम में शामिल करने का निर्णय लिया और पांच दिसंबर को अधिसूचना जारी की गई ।

इस प्रकार यदि हम वर्तमान जनगणना का आंकलन करे तो वर्तमान में नगर निगम के 568 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में कुल लगभग 40 लाख की आबादी रहती है और नगर निगम सीमा में शामिल करने के लिए कम से कम मात्र 3 लाख आबादी के क्षेत्रों को रखा गया है, ऐसे में देखा जाय तो लखनऊ में 13 नगर निगम बनाया जा सकता है लेकिन वर्तमान में मात्र एक नगर निगम होने के कारण लखनऊ की साफ सफाई से लेकर कुडा निस्तार तक कि व्यवस्था बहुत खराब है।

सायद यही कारण है कि इतना बड़ा क्षेत्र होने के कारण विकास कार्य प्रभावित हो रहा है और शहर की खूबसूरती लगातार अच्छी होने के बजाय खराब होती जा रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लिखे पत्र में उमाशंकर दुबे ने कहा कि नगर निगम में शामिल नए 88 गाँवो में सड़क, सीवर, नाला, बिजली,पानी आदि की व्यवथा होना जरूरी है ऐसे में इतनी बड़ी आवादी और क्षेत्रफल का यदि आकलन किया जाय तो कम से कम 2 नगर निगम के बगैर विकास सम्भव नही है।

इतना ही नही नए 88 गांवो के नगर निगम में शामिल होने के कारण आज यह क्षेत्र न तो गांव सभा मे रह गया और न ही नगर निगम को हैंडओवर हो सका है ऐसे में साफ सफाई से लेकर विकास कार्य प्रभावित है। इन नए क्षेत्र के 88 गांवो के लोगो के जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र तक नही बन पा रहे है ।

इस मौके पर लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे, महासचिव रामकुमार यादव, उपाध्यक्ष विवेक शर्मा, नगर निगम में शामिल 88 गांवो के संयोजक एवं मखदुमपुर के ग्राम प्रधान देवेश यादव, सहित लखनऊ जनकल्याण महासमिति के कई अन्य पदाधिकारी और सदस्य मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 4 =

Back to top button