Saturday, April 27, 2024
Homeबिजनेसघर बैठेकर कमाओ हजारों आज ही शुरू करें यह बिजनेस Business...

घर बैठेकर कमाओ हजारों आज ही शुरू करें यह बिजनेस Business Idea

Business Idea

किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का बिजनेस करने से पहले Business Idea के बारे में पता होना चाहिए। नहीं तो आप बिजनेस में फेल हो जाएंगे। आपका बहुत ही बड़ा रकम नुकसान हो जाएगा। भारत में आज जितने भी उद्योगकर्ता उन लोगों के पास एक बहुत ही सटीक बिजनेस आइडिया और बिजनेस प्लान होता है।

जिसके वजह से वह सक्सेसफुल अपने बिजनेस में हो जाते हैं। जबकि भारत में बहुत सारे ऐसे Business प्रतिदिन बंद होते हैं जिनके पास बिजनेस आइडिया और बिजनेस के बारे में पता नहीं होता है और उन लोगों का नुकसान होने की वजह से उनका दुकान बंद करना पड़ता है।

तो आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे Business Idea जो सिर्फ और सिर्फ प्रॉफिट पर निर्भर करती है। उसमें लास होने की कोई भी गुंजाइश नहीं है। अगर आप अपने बिजनेस को एक प्रॉपर प्लान और बिजनेस आइडिया को अच्छे तरीके से एनालाइज करके अगर आप बिजनेस करते हैं तो,

अगर आप भी एक बिजनेस करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को बारीकी से पढ़िए और इसमें बताए गए एक-एक शब्द का बहुत ही गहराई से आप जांच कीजिए और तभी जाकर एक पेपर पर बताए गए प्लान को नोट करें और उसके हिसाब से अपने बिजनेस शुरू करें।

आज हम आप सबको एक ऐसा Business Idea देने वाले हैं। जी बिजनेस में आपका नुकसान न के बराबर होगा। और प्रॉफिट आप दिन में 1500 तक निकल सकते हैं। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताते हैं।

Business Idea शुरू करें यह बिजनेस

अगर आप गांव और देहात से बिलॉन्ग करते हैं। यह Business Idea आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। और जो लोग इस आर्टिकल को शहरी क्षेत्र से पढ़ रहे हैं। उनके लिए यह बिजनेस 10x अधिक प्रॉफिटेबल होने वाला है। तो आज हम बात कर रहे हैं। Plant Business idea के बारे में या एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है।

नोट : – 1. किसी भी बिजनेस को करने से पहले ध्यान रखना यह बहुत ही जरूरी है कि आप कितने ज्यादा सकारात्मक और एक बिजनेसमैन की तरह सोचना शुरू कर रहे हैं। अगर आप एक कंज्यूमर की तरह सोचेंगे। तो आप बिजनेस करके भी कंज्यूमर ही रह जाएंगे। अगर आप एक बिजनेसमैन की तरह अपने थिंकिंग को अपने एनवायरमेंट को डेवलप करेंगे तो आप बिजनेसमैन बन जाएंगे।

2. अपने आसपास के समाज के वातावरण में यह देखना जरूरी होगा। किसी भी बिजनेस को करने से पहले कि आप वहां अपने बिजनेस को जब शुरू करेंगे। तो आपको कोई रुकावट तो नहीं आने वाली है। आपके आसपास में बड़े और छोटा बाजार मौजूद होना चाहिए। तो बिजनेस करके आप प्रॉफिटेबल और पैसिव इनकम जेनरेट कर सकते हैं।

भारत में आए दिन दिल्ली जैसे बड़े शहरों में वातावरण में काफी ज्यादा प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जा रही है। जिसके वजह से दिल्ली के हर एक अपार्टमेंट हर एक घर में छोटा या बड़ा पौधा का लगाना जरूरी हो गया है स्वच्छ ऑक्सीजन लेने के लिए जिसके वजह से दिल्ली जैसे शहर में प्लाट का इतना ज्यादा डिमांड है कि दूसरे शहर से वहां ट्रांसपोर्ट किया जा रहा है छोटे-छोटे प्लाट को, आप जिस भी शहर में रह रहे हैं आप अपने शहर में जाकर देखिए कि बड़े-बड़े घरों में छोटे-छोटे गमले में पौधे लगाए जा रहे हैं।

अगर आपके शहर में भी ऐसा नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका शहर में भी छोटा पौधा का डिमांड बहुत ही ज्यादा है। और आप अच्छा खासा प्रॉफिट जनरेट कर सकते हैं।

अपना Business कैसे शुरू करें

अगर आप निश्चय कर लिए हैं। की हां मुझे प्लांट का बिजनेस करना है। तब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको किस प्रकार से करना है और कहां सेल करना है और कितना में सेल करना है। और आपको कहां से हर एक जरूरत की समान आपको मिलेगा।

आमतौर पर Plant Business करने में लगभग ₹10000 का खर्चा आता है। जब आप इस बिजनेस को करने के लिए छोटे पौधे खरीदने जाएंगे। या आप ऑनलाइन के माध्यम से अपने घर तक मंगाएंगे। तो आपको एक ही बार में 100 का डील करना है। और एक पौधा आपको मात्र 7 से ₹8 में मिलेगा। और पौधे के साथ और क्या-क्या जरूरी होता है।

जब आप अपने नजदीकी बाजार से या ऑनलाइन के माध्यम से पौधे खरीद कर लेकर आ जाएंगे। तो उसके साथ आप प्लास्टिक का छोटा ग्लास साथ में कर दें ताकि छोटे गिलास में आपको पौधे को लगाने में आसानी होगी और सिंचाई करने में भी आपको कोई तकलीफ नहीं होगा। और एक गिलास ₹2 रूपया से ₹3 के बीच में पड़ता है। अगर आप मन कर चलें कि ₹8 में आपको एक पौधा मिला था और ₹3 में एक प्लास्टिक का ग्लास इसका मतलब आपका टोटल एक पौधा पर खर्चा एक ₹11 हो चुका है।

अब आपको अगर आप देहात में रहते हैं। तो सबसे अच्छा खाद का स्रोत गोबर माना जाता है। तो आप कहीं से जुगाड़ कर लें। या पैसा से मिलता है तो आप पैसे से ही खरीद लें और उसे गोबर को मिट्टी के गड्ढा खोदकर 15 दिन के लिए अंदर छोड़ दें। इससे पहले आप सिर्फ मिट्टी में पौधे को लगाकर धीरे-धीरे 15 दिन तक सिंचाई करें। 15 दिन के बाद मिट्टी के अंदर से गोबर को निकाल कर गिलास में थोड़ा-थोड़ा मात्रा में आपको देना है।

जो लोग शहर में रहते हैं उनको गोबर अगर नहीं मिलता है तो बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्रोडक्ट बिकते हैं जो गोबर के समान अधिक उर्वरक और उपजाऊ प्रोडक्ट बिकते हैं। जो ₹22 क के हिसाब से मार्केट में मिलता है। तो आप ऑनलाइन मंगा ले या आप दुकान में जाकर खुद खरीद लें। और आपको कम से कम 10 क खरीदना है। और आप फिर से वही प्रक्रिया का अप्लाई करें। जो मैंने ऊपर बता दिया है।

जहां आपके लिए कुछ बुलेट प्वाइंट है ताकि आपको समझ में क्लियर आ जाए। 

  1. आपको फार्मिंग या ऑनलाइन मार्केट या ऑफलाइन मार्केट से पहले पौधे को खरीदना है और लगभग 100 पौधे को खरीदना है एक बार में
  2. उसके बाद आपको प्लास्टिक का ग्लास खरीदना है
  3. उसके बाद आपको गोबर का उपयोग करना है अगर आप जुगाड़ कर सकते हैं तो जुगाड़ कीजिए वरना गोबर का कंपाउंड मार्केट में बिकता है उसे आप खरीद लें
  4. सिंचाई करने के लिए सालों में होने वाले बालों पर पानी का छिड़काव करने वाला बोतल खरीदें।
  5. पौधे को सूर्य के प्रकाश में शुरू दिन से ही रखें। ताकि उसमें काफी ज्यादा ऊर्जा एकत्रित हो। और उसे तीव्र गति से वृद्धि करने में मदद मिले।
  6. 45 दिन के बाद ग्लास सहित मार्केट में पौधे को बेचना शुरू करें। ऑफलाइन मार्केट और ऑनलाइन मार्केट दोनों जगह आप पौधे को बेचना शुरू करें हो सके तो आप व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप इंस्टाग्राम ग्रुप नहीं तो वेबसाइट बना ले।
  7. अगर आपके पास समय है तो फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे बड़े वेबसाइट पर भी छोटे पौधे को सील कर सकते हैं।
  8. और एक पौधे को लगभग कम से कम 170 रुपया से ऊपर का कीमत रखें। ताकि आपका प्रॉफिट मार्जिन कम से कम 120 रुपया का होना चाहिए। एक पौधे के ऊपर तो आपके पास 100 पौधे रहेंगे। तो आप पहले महीने ही 12000 का सेल कर चुके रहेंगे।
  9. अगले महीने कम से कम 700 से 1000 के बीच पौधे का लगाने का इंतजाम करें। और दूसरे महीने ही लगभग आपका 120000 का नेट प्रॉफिट बच जाएगा तो पहला महीना का और दूसरे महीने का दोनों का मिलाकर आपके पास कल प्रॉफिट 142000 हो जाएगा सिर्फ और सिर्फ दो महीने में यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है।

पौधे को कहां बेचे

अगर आप एक प्लांट का बिजनेस किए हैं। तो पहले गूगल पर सर्च कीजिए प्लांट बिज़नेस उसके बाद आपको अलग-अलग तरीके का वेबसाइट पर प्लांट बिकते हुए दिखाई देंगे। कहीं फेसबुक ग्रुप में तो कहीं व्हाट्सएप ग्रुप में तो कहीं टेलीग्राम ग्रुप में तो कहीं इंस्टाग्राम रियल वीडियो में प्लांट बेचते हुए वीडियो को प्रमोट किया जाता है और अधिक सेल जनरेट किया जाता है।

अगर आपको पौधा का 92% प्रॉफिट कामना है। तो आप खुद का अपना एक वेबसाइट बना ले। और वेबसाइट बनाकर 92% हर महीने आप पौधे बेचकर कमा सकते हैं। नहीं तो आप फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे बड़े वेबसाइट पर सेल करना शुरू करें। इसके अलावा भी ऑफलाइन मार्केट में भी लोगों को इसके बारे में अवेयर कारण ताकि आपके घर पर भी हर रोज 100 पौधे खरीदने के लिए लोग आ जाएं।

छोटा पौधा का अधिक डिमांड कहां रहता है

छोटा पौधा का अधिक डिमांड बड़े-बड़े घरों में सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। उसके बाद आपके नजदीकी हर प्राइवेट स्कूल, हॉस्पिटल, सरकारी ऑफिस, और बड़े कॉलेज में अधिक पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। खूबसूरती बढ़ाने के लिए और आप उन जगहों पर जाकर छोटे-छोटे पौधे को बेच सकते हैं।

छोटे पौधे को सेलर को कितना बचना चाहिए

छोटे पौधे का डिस्ट्रीब्यूटर अगर आप हैं। तो आपको जो पौधा सेल करने के लिए ले जा रहा है। उनसे आप क्वांटिटी डील करें। 1000 क्वांटिटी पर, ₹2 कम करके दे सकते हैं। क्योंकि आप इस पौधे का बीच से लेकर छोटा पौधा तैयार करने में जो भी आपका मेहनत लगा है। उसमें आप कोई भी कंप्रोमाइज नहीं करेंगे। आपको 92% प्रॉफिट मार्जिन किसी भी हालत में अपने पास रखना ही रखना है।

छोटे पौधे के उगने में कितना पैसा टोटल खर्चा होता है

Plant Business idea प्लांट बिजनेस करने के लिए, पहले महीने, 10,000 से आप शुरू कर सकते हैं। छोटे पौधे का शो पीस, बीज के तौर पर खरीदना होता है। उसके बाद प्लास्टिक का ग्लास खरीदना होता है। उसके बाद आपको पुराने गोबर का मालवा इकट्ठा करना होता है। और आप सुबह और शाम सिंचाई करते हैं। उसकी कीमत नहीं जोड़ना है। पहले महीने आपको खुद से यह 100 प्लांट को तैयार करना होगा उसके बाद आप बेचेंगे तो आपके पास लगभग आपको एक हेल्पर रखने की कीमत भी मिल जाएगा तो आप हेल्पर भी रख सकते हैं। Business Idea

Top PageClick 
Join WhatsApp ChannelClick here
Join Telegram Channel Click here
Follow us on Google NewsClick here
Official WebsiteClick here
Author
Authorhttps://breakingnewsup.com
मेरा नाम गोपाल कुमार है। breakingnewsup.com का founder हूँ। मैं Diploma Holder हूँ। Bangalore Electronic City, NTTF कॉलेज से, मैं न्यूज से काफी inspired रहता था। फिर मैं भी startup चालू किया न्यूज चैनल से, मैं 2018 से 23 तक इसी क्षेत्र मे काम कर रहा हूँ। यानि 6 साल का अनुभव है। मैं न्यूज वेबसाइट भी बनाता हूँ। आप अपने लिए खुद का वेबसाइट बनाने के लिए कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

/ RELATED ARTICLES /

/ Most Popular /