Thursday, May 9, 2024
Homeलाइफस्टाइलSexual harassment and violence: लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न और हिंसा की...

Sexual harassment and violence: लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न और हिंसा की समस्या क्यों हो रही है? और जूझ रही हैं

Sexual harassment and violence से क्यों जूझ रही हैं

Sexual harassment and violence : आज भारत में हर दिन लड़कियों को यौन उत्पीड़न और हिंसा का सामना क्यों करना पड़ रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि इन समस्याओं से कैसे बाहर निकाल सकते हैं। अ अगर इस समस्या का शिकार कोई है तो आप जल्द ही मेरे बताए गए नंबर पर आप कांटेक्ट कर सकते हैं जो कि भारत भारत सरकार द्वारा चलाया गया यह मिशन है। तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं की लड़की आखिर क्यों सेक्सुअल हैरेसमेंट एंड वायलेशन का शिकार हो रही है।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

Sexual harassment शिकार लड़कियां क्यों हो रही है।

भारत में आए दिन लड़कियां सेक्सुअल हैरेसमेंट का शिकार होती जा रही है। हमारे देश में बहुत सारे टॉपिक ऐसे हैं जिन पर बात नहीं करना चाहिए उसे पर बात किए जा रहे हैं। परंतु इस टॉपिक पर बात कोई नहीं कर रहा है। अगर आप एक लड़की हैं तो आप इस बात को समझ सकते हैं। कि भारत में यह आए दिन बढ़ता जा रहा है। और हम आपको बताएंगे इन समस्याओं से बाहर निकलने का तरीका और यह भी बताएंगे कि आखिर यह समस्या पैदा कैसे हो रहा है।

Sexual harassment पैदा कैसे हो रहा है।

आज सबको जानता है कि भारत में लड़कियां भी शिक्षित हो चुकी है। इसके नाम पर आज गुनाह करने वाले लोगों का तादाद बढ़ता जा रहा है। अभी तक आपको समझ में नहीं आ रहा होगा कि मैं कहना क्या चाहता हूं और किन बातों से आपको डरना चाहिए। हर दिन लड़कियां सड़कों पर भटकती है।

सेल्फ डिफेंस बनने के चक्कर में और यह सही है। लड़कियां आत्मनिर्भर बने यह हम भी चाहते हैं और हमारा देश भी चाहता है पर कुछ ऐसे लोग हैं। जो इसी मौके का फायदा उठाकर सेक्सुअल हैरेसमेंट का हिस्सा बना लेते हैं लड़कियों को, लड़कियां हर दिन कहीं ना कहीं नौकरी के तलाश में जाते हैं और उन्हें नौकरी की झांसा देकर, उन्हें एक इंटरव्यू पर बुलाया जाता है और उसे इंटरव्यू में उन्हें गलती से पास कर दिया जाता है।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

जब लड़की इंटरव्यू में पास हो जाती है तो अपने घर अपने दोस्तों के साथ इस बात को शेयर कर देती है पर उन भोले भाले लड़कियों को यह पता नहीं होता है कि जो इंटरव्यू में, मैं पास हुआ हूं क्या हुआ इंटरव्यू या वह कंपनी यह हुआ ऑफिस कितना पुराना है। जो हम काम करने जा रहे हैं जहां हम काम करने जा रहे हैं वह ऑफिस कितना पुराना है वह काम कब से चल रहा है लड़किया यह (Sexual harassment and violence) सभी चक्कर में नहीं फस्ती है ।

यही उनका सबसे बड़ा कमजोरी हो जाता है। और उन्हें एक ऐसी ऑफिस में बुलाया जाता है जहां से तो वह दोबारा वापस नहीं जा सकते हैं। जैसे ही वह इंटरव्यू के लिए ऑफिस में जाते हैं वहां से वह दोबारा लौटकर वापस नहीं जा पाते हैं। यह भी एक कारण है।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

दूसरी कारण- आजकल लड़कियों से सोशल मीडिया पर कांटेक्ट किया जाता है। और उन्हें एक अच्छे ऑफर देकर बुलाया जाता है। उनके शहर से दूसरे शहर में, और जब लड़कियां वहां चली जाती है तो पता लगता है कि वहां कुछ भी ऐसा काम नहीं है या कुछ भी ऐसा ऑफर नहीं है जैसा हमें बताया गया था। और इस जाल में लड़कियां फस जाती हैं जिसके वजह से भी सेक्सुअल हैरेसमेंट का हिस्सा बन जाती है। ऐसे बहुत सारे कारण हैं जिनके वजह से लड़कियां आजकल सेक्सुअल हैरेसमेंट का भाग बनती जा रही है।

पितृसत्ता- यह एक ऐसा समाज है। जहां लड़कों के पास शक्ति और सहमति का अधिकार होता है। और इसके विपरीत पितृसत्ता में लड़कियों के पास ना तो अधिकार होता है और ना ही उनके पास बहुमत होता है। इस बात को लेकर जिसके वजह से, लड़कियों के ऊपर नकारात्मक विचार उत्पन्न हो जाते हैं। और इस समाज में लड़का(Sexual harassment and violence) यह समझता है कि, हम लड़कियों से अलग हैं ,और हम जो चाहे वह कर सकते हैं। पर हम आपको बता दें की लड़कियों के साथ कोई भी कुछ नहीं कर सकता है अगर हर लड़की अपने अधिकार के बारे में जानकारी रखें तो और यह जानकारी रखना बहुत ही अति आवश्यक हो चुका है।

लिंग रूढ़ियाँ- लिंग रूढ़ियों यह एक विश्वास और धरना पर आधारित है। जहां पुरुष एक महिला को हैं हिन नजर से देखते हैं। और पुरुष अपने आप को अभिमानी व्यक्ति समझ बैठता है। जैसे कोई ऑफिस, या किसी योजना, में लड़कियां शामिल हैं। तो वहां उन्हें देखा जाता है कि यह एक लाचार महिला, है इसके साथ हम जो चाहे वह कर सकते हैं। और वैसे लड़कियों को सेक्सुअल हैरेसमेंट का शिकार बना लिया जाता है।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

शिक्षा और जागरूकता की कमी:- शिक्षा और जागरूकता की कमी के वजह से लड़कियों को सेक्सुअल हैरेसमेंट का शिकार होना पड़ सकता है। अगर आप एक लड़की हैं। तो आप शिक्षित हो जाइए और अपने अधिकार को पहचानिए। अगर आपको अधिकार के बारे में मालूम है तो आप एक दूसरे लड़की को बताइए कि उनका अधिकार क्या है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो, आप एक लड़की को, कुएं में धकेल रहे हैं।

आज भारत देश की हर लड़की पढ़ी-लिखी जाएगी तो वह अपने अधिकार के बारे में जागरूक हो पाएगी। जिसके वजह से वह समझ में सर उठाकर जीत सकेगी और अपने आप में विश्वास और दृढ़ता के साथ समाज में खड़ा रह पाएगी।

Violence क्या है? और कैसे पैदा होता है ।

वायलेशन कहां परिभाषा नहीं देने वाले हम आपको यह बताना चाहते हैं। कि आप जान जाइए की वाइब्रेशन क्या होता है और यह पैदा कैसे होता है आपके आसपास, अगर किसी लड़के के साथ उत्पीड़न का समस्या हो रहा है। और आपको पता चलता है। तो आप उसकी मदद कर सकते हैं। और उसे उसे समस्या से बाहर निकलवा सकते हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे कोई वायलेशन के अंदर फस जाता है। जब कोई लड़की किसी लड़के पर विश्वास कर लेती है। कि यह मेरे लिए सब कुछ करेगा जो मैं चाहूंगी। परंतु लड़की के विचार के विपरीत होने लगता है। और उसे लड़की का कुछ ऐसी तस्वीर, वीडियो या उसकी गरीबी को दिखाकर धमकाया जाता है। तो वह लड़की उत्पीड़न लड़की के श्रेणी में आती है।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

कैसे क्रिएट होता है। आपके साथ ऑफिस में हो सकता है। कॉलेज में हो सकता है। स्कूल में हो सकता है। ट्यूशन में भी हो सकता है। और यहां तक की आपके घर में भी हो सकता है आपके साथ उत्पीड़न की समस्याएं।

अगर आपके साथ ऑफिस में हो रहा है तो, जाहिर सी बात है कि आपके ऑफिस वाले ने पैसा या पोजीशन का लालच दिया हो। और उसके जाल में आप फंस चुके हैं।

अगर आपके साथ कॉलेज में हो रहे हैं तो, हो सकता है कि आपके पास कितना फ्री ना हो जितना फीस में आपका एडमिशन हो या आपका रजिस्ट्रेशन हो, और इस दायरे में आप फंस चुके हैं तो आप बाहर कैसे निकालेंगे इसका भी हम बात करेंगे।

हो सकता है आपके साथ स्कूल में ऐसा अगर आपके साथ ऐसा स्कूल में हो रहा है तो, जाहिर सी बात है कि आपका लाचारी, और घर का गरीबी को देखते हुए ऐसा आपके साथ किया जा रहा है। और इससे भी बाहर निकलने का उपाय है।

आपके साथ ट्यूशन में ऐसा किया जा रहा है तो, जाहिर सी बात है कि आप पढ़ने में ज्यादा समझदार ना हो, या आपको पढ़ाई गई बात पूरी तरीके से समझ में ना आता हूं। जिसके वजह से यह समस्या आपके साथ हो रहा हूं। उत्पीड़ित की समस्या बहुत बड़ी समस्या नहीं है। आप अपने  घर पर इस बात को बताइएगा तो इस बात को समझ कर आपके परिवार या आपके दोस्त इस समस्या से बाहर निकाल सकते हैं।

नोट : राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 

अगर आपके साथ उत्पीड़न का समस्या आपके घर में हो रहा है तो, जाहिर सी बात है कि आपको इज्जत नहीं दिया जा रहा है आपके घर में, सम्मान नहीं दिया जा रहा है बेटी का, वह अभिमान नहीं दिया जा रहा है आपको जो आपके घर में पुरुष को मिलता है। तो लिए हम इन सभी समस्याओं से बाहर निकालने की बारे में बात करते हैं।

ऑफिस उत्पीड़न: अगर आपके साथ ऑफिस में ऐसा घटना हो रहा है तो, आप मजबूर हैं काम छोड़ने में, तो आप अपने दोस्त को बताइए। ऑफिस का काम में आपका दोस्त मदद करेगा। और इस समस्या से बाहर निकलेगा।

कॉलेज उत्पीड़न: अगर आपके साथ कॉलेज में उत्पीड़न का समस्या हो रहा है तो, आप अपने रिश्तेदारों से बताएं। अगर आपका रिश्तेदार भी नहीं मानते हैं तो, या आपको समझते नहीं है तो तो आप अपने गांव के कुछ ऐसे लोगों को बताएं जिनका पहुंच आपके कॉलेज तक होता हूं।

ट्यूशन उत्पीड़न: अगर आपके साथ उत्पीड़न का समस्या ट्यूशन में होता है तो, आप अपने बेस्ट फ्रेंड को बताएं। और इस समस्या से बाहर निकले। अगर इन समस्याओं से बाहर आप नहीं निकल पा रहे हैं तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप तुरंत बताएं।

स्कूल उत्पीड़न : अगर आपके साथ और स्कूल में उत्पीड़न का समस्या हो रहा है तो, आप अपने लेडिस टीचर को बताएं। अगर उसे स्कूल में लेडिस टीचर नहीं है तो आप अपने प्रिंसिपल या हेड मास्टर को बताएं। अगर वह भी बात नहीं सुनते हैं तो, आप अपने नजदीकी थाने में डायरेक्ट कंप्लेंट कर सकते हैं आपका इज्जत को नजर में रखते हुए पदाधिकारी इस कार्रवाई को पूरी करेंगे।

घर उत्पीड़न: अगर आपके साथ आपके घर में ऐसा हो रहा है। और आप कुछ नहीं कर पा रहे हैं। तो इससे निकलने के लिए, अपने रिश्तेदारों का मदद ले। अपने बेस्ट फ्रेंड का मदद ले। आप वैसे लोग का मदद ले जो आपका कद्र करते हैं और आपका इज्जत को सम्मान करते हैं। और फिर भी यह समस्या दूर नहीं होती है तो दिए गए नंबर पर डायरेक्ट आप कॉल करके कंप्लेंट कर सकते हैं आपको इज्जत प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए यह कार्रवाई पूरी की जाएगी।

अगर आप या आपके आसपास कोई इस समस्या से जूझ रहा है या यौन उत्पीड़न या हिंसा का शिकार हुआ है, तो आप इन संसाधनों से मदद ले सकते हैं

  • राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673
  • RAINN (बलात्कार, शोषण और अनाचार राष्ट्रीय नेटवर्क): https://www.rainn.org

Sexual harassment and violence complain number

  • राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन: 800-656-4673 
Top PageClick 
Join WhatsApp ChannelClick here
Join Telegram Channel Click here
Follow us on Google NewsClick here
Official WebsiteClick here

 

Author
Authorhttps://breakingnewsup.com
मेरा नाम गोपाल कुमार है। breakingnewsup.com का founder हूँ। मैं Diploma Holder हूँ। Bangalore Electronic City, NTTF कॉलेज से, मैं न्यूज से काफी inspired रहता था। फिर मैं भी startup चालू किया न्यूज चैनल से, मैं 2018 से 23 तक इसी क्षेत्र मे काम कर रहा हूँ। यानि 6 साल का अनुभव है। मैं न्यूज वेबसाइट भी बनाता हूँ। आप अपने लिए खुद का वेबसाइट बनाने के लिए कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

/ RELATED ARTICLES /

/ Most Popular /