Thursday, May 9, 2024
Homeफाइनेंस10 business ideas to start in Ayodhya : सबसे बेहतरीन 10 व्यवसाय...

10 business ideas to start in Ayodhya : सबसे बेहतरीन 10 व्यवसाय जो अयोध्या में शुरू करने से हो सकते हैं करोड़पति, 9 व्यवसाय करोड़पति करोड़पति बना दे

10 business ideas to start in Ayodhya

10 business ideas to start in Ayodhya: अयोध्या राम मंदिर बनने से अयोध्या में विकास का आगमन हो चुका है। जहां हर दिन 3 से 4 लाख लोग अयोध्या में राम मंदिर को देखने और राम लगा के दर्शन के लिए जाएंगे। पहले भी अयोध्या में हर रोज 50000 से ज्यादा लोग अयोध्या में पुराने मंदिर ऑन और भगवान के आस्थाओं को देखने के लिए लोग पहुंचते थे। लेकिन नए राम मंदिर बनने से अयोध्या में विकास की लहर छा गई है तो चलिए जानते हैं अयोध्या में कौन-कौन उद्योग करके करोड़पति बन सकते हैं।

1. Themed Guest House

अयोध्या में आए हुए। पर्यटन का रहने के लिए गेस्ट हाउस बनाएं। और उसे गेस्ट हाउस को ऐसे निर्माण करें जैसे रामायण युग के समान हो, देखने से पुराने महल या गेस्ट हाउस लगना चाहिए। और गेस्ट हाउस में भगवान श्री राम का भजन का अद्भुत संगीत मधुर आवाज में लगाई जहां गेस्ट भगवान राम के धरती पर आकर सुकून और आराम का अभ्यास कर पाए। और उनसे आप मोटी रकम वसूल सकते हैं।

  1. Pilgrim Assistance Service : तीर्थयात्री सहायता सेवा जो भी लोग अयोध्या में पहुंचेंगे और आपके गेस्ट हाउस में रहेंगे। उन्हें आप सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं। उन्हें आप यह बता सकते हैं कि अयोध्या में राम जी के महत्वपूर्ण मंदिर कौन-कौन सा है। और उन्हें घूमने का व्यवस्था कर सकते हैं और उसके लिए भी मोटी रकम वसूल सकते हैं।
  2. Spiritual Souvenir Store : आध्यात्मिक स्मारिका भंडार आप सबको पता होगा जो अयोध्या में लोग जाएंगे। इसका मतलब है भगवान राम में आस्था रखते हैं। तो उन्हें भगवान राम की कहानी का किताब, या राम चालीसा, या रामायण जैसे ग्रंथ को उन्हें खरीदने के लिए और उसे किताब का फायदा बात कर उनको मजबूर कर सकते हैं खरीदने पर और किताब बेचकर भी आप मोटे रकम छाप सकते हैं।

2. पाक संबंधी प्रसन्नता (Culinary Delights)

आप वैसे भोजन का व्यवस्था करें। जिनका नाम लोक अयोध्या वासी से पहले भारत के काम ही लोग जानते हैं। जिनकी रकम आप अपने मर्जी से वसूल सके। भगवान राम की युग का भजन बात कर उन्हें खाने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं और उसे खाने से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

  1. Ramayana-themed restaurant: रामायण-थीम वाला रेस्तरां वैसे भजन बनाएं। जैसे रामायण काल में बनता हो, और सभी वस्तु रामायण काल जैसी दिख रही हो। वैसे रेस्टोरेंट में लोग खाना पसंद करेंगे और आप खिलाने के साथ मोती और रकम बटोर सकते हैं।
  2. Ayodhya Street Food Tour: अयोध्या स्ट्रीट फूड टूर आजकल एक ट्रेंड चला हुआ है। कि लोग स्ट्रीट फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं। इसलिए आप रामायण काल के स्ट्रीट फूड बनाकर उनको रामायण काल का भ्रमण खाने के साथ करवरकर पैसे की कमाई कर सकते हैं।
  3. Organic Farm-to-Table Restaurant : ऑर्गेनिक फार्म-टू-टेबल रेस्तरां आप वैसे खाना खिलाए। जिसमें ज्यादा केमिकल या हानिकारक पदार्थ न शामिल हो, साफ भजन होना चाहिए। और डाइजेस्ट भी आराम से हो जाना चाहिए वैसे भोजन बनाकर लोगों को खाने के लिए प्रेषित कर सकते हैं। उन्हें आप यह कह सकते हैं। कि यह खाना खाने से भगवान राम की शरीर की क्षमताएं को प्राप्त कर सकते हैं अधिक आयु तक जीवित रहने के लिए यह खाना सहयोगी है।

3.सांस्कृतिक शिल्प और हस्तशिल्प (Cultural Crafts and Handicrafts)

पुराने जमाने का हर एक मूर्ति को को बेचकर भी पैसे अधिक कमाया जा सकते हैं अयोध्या में, आप सबको पता होगा कि जो भी अयोध्या में आएगा राम भगवान के दर्शन करने सभी लोग कुछ न कुछ अयोध्या से खरीद कर ले जाएंगे तो आप उन्हें प्रेरित कर सकते हैं कि भगवान राम की यह मूर्ति अगर आप घर में ले जाते हैं तो आपके घर के कलम और संकट दूर हो जाएंगे और आपको इस मूर्ति को देखकर भगवान राम की आस्था में विश्वास बना रहेगा।

  1. Ramayana Handicraft Workshop : रामायण हस्तशिल्प कार्यशाला आप रामायण का हर एक महत्वपूर्ण भूमिका जैसे भगवान राम लक्ष्मण माता सीता भारत और शत्रुघ्न का भी हैंडीक्राफ्ट बनाकर बेच सकते हैं। माता कैकई और राजा दशरथ का भी हैंडीक्राफ्ट खूब बिकेगा।
  2. Textile Boutique : कपड़ा बुटीक आप वैसे कपड़ा जिस पर भगवान राम की मूर्ति छपी हो, या भगवान राम के बारे में जय सियाराम लिखा हो या श्री राम श्री राम वैसे वस्त्र, या भगवा कलर का वस्त्र को भी भेज सकते हैं। और पैसे की कमाई धुआंधार कर सकते हैं।
  3. Pottery Workshop : मिट्टी के बर्तनों की कार्यशाला आप वैसे बर्तन बनाएं जो मिट्टी के बना हुआ हो, और लोगों को प्रेरित कर सकते हैं कि भगवान राम इसी मिट्टी के बर्तन में खाना खाया करते थे। जब 14 वर्ष के लिए वनवास चले गए थे। तो लोग भगवान राम से प्रेरित होकर उसे मिट्टी के बर्तन को भी खरीदना पसंद करेंगे। लेकिन याद रहे मिट्टी के बर्तन टूट न जाए वैसी व्यवस्था आप जरूर रखें ताकि लोग अपने घर तक मिट्टी की बर्तन संभाल कर ले जा सके।

4.कल्याण और आयुर्वेद (Wellness and Ayurveda)

वैसे दवा जो आयुर्वेदिक हो, लोगों को बीमारी को दूर करने में कारगर हो, जैसे मानव भगवान राम के आशीर्वाद लग गया हो। वैसे दवा को भेज सकते हैं भगवान लक्ष्मण की संजीवनी बूटी बाताकर लोग आयुर्वेदिक दवा खरीदना पसंद करेंगे और अपने पीड़ा से मुक्त भी होना चाहेंगे और भगवान राम का आशीर्वाद उन पर हमेशा कायम रहेगा।

  1. Ayurvedic Spa and Retreat : वैसे तरीका जो लोगों को आयुर्वेदिक रूप से उनके बीमारी उनके यंग रहने का अनुभूति प्राप्त करता हो, कुछ जड़ी बूटी जो लोगों के पीड़ा से छुटकारा दिलाता हो। वैसे प्रोडक्ट को आप बेच सकते हैं। भगवान राम के आशीर्वाद के महिमा मानकर और आपका आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी भगवान राम की महिमा से अपार रहेगा।
  2. Herbal Products Shop : हर्बल उत्पाद की दुकान वैसे प्रोडक्ट जिसमें हंड्रेड परसेंट जैविक रूप से बना हुआ हो जो लोगों को किसी भी प्रकार में किसी भी परिस्थिति में नुकसान न पहुंचना हो। तो भगवान राम की आशीर्वाद लेकर उसे प्रोडक्ट को भेज सकते हैं और भगवान राम की महिमा आपकी प्रोडक्ट पर बना रहेगा।
  3. Yoga Teacher Training Course : योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पर्यटकों को आप योगा प्रशिक्षण भी सीखने की संस्था चला सकते हैं। जो लोग अयोध्या में योग शिक्षा सीखने की इच्छुक रहेंगे वह लोग रहेंगे और सीखने के लिए कोर्स जरूर करेंगे।

5.टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल उद्यम (Sustainable and Eco-friendly Ventures)

आप वैसे पौधे को बेच सकते हैं। पर्यटकों से जो पर्यावरण को अनुकूल बनाए रखें। उनसे सिर्फ आप यह कहें कि भगवान राम कि भगवान राम इसी वृक्ष के नीचे विश्राम किया करते थे। आप भी इसे अपने खेतों में वृक्ष को लगाकर भगवान श्री राम की महिमा का सकते हैं।

  1. Organic Farm Tours : जैविक फार्म भ्रमण जो जैविक रूप से फार्मिंग होती है। उसे प्रोडक्ट को उन्हें दिखा सकते हैं, ताकि वह भी उसे प्रोडक्ट को खरीद के अपने खेतों में जैविक फार्मिंग से अपने जीवन को बेहतरीन और सुख में बना सकें। और आपको यह भी कहना होगा कि आप अयोध्या से इस फार्मिंग प्रेरित होकर अपने खेतों में जरूर लगाए।
  2. E-bike Rental Service : ई-बाइक रेंटल सेवा पर्यटकों को इलेक्ट्रिकल बाइक की सुविधा करवाए ताकि हर पर्यटक खुद से अपनी इच्छा के अनुसार जहां-जहां जाना चाहता है अयोध्या में वह घूम सके और उसके लिए भी आप मोटी रकम वसूल सकते हैं।
  3. Handmade Paper Shop : हस्तनिर्मित कागज की दुकान आप वैसे साबुन बेचिए जो आप अपने घरों में बना सकते हैं। और लोगों को यह कहिए कि यहां सिर्फ अयोध्या में रामलला के दर्शन के दौरान इसी शॉप की आवश्यकता होती है। जहां से आप भगवान राम के दर्शन से पहले आप हाथ घर मुंह धोना चाहेंगे तो इस शॉप से ही धोकर भगवान श्री राम की दर्शन पानी के लिए आपकी शरीर पवित्र और सुख शांत हो जाएगा।

अगर आप अजैविक शॉप से हाथ बोर होते हैं तो भगवान श्री राम के दर्शन के लिए आपका ध्यान केंद्रित नहीं रहेगा। क्योंकि अजैविक साबुन या शैंपू की स्मेल बहुत ही दुर्लभ प्रकार की होती है। जिसके वजह से आपकी ध्यान भटक जाएगा और भगवान श्री राम की दर्शन के दौरान आप अपने मन को केंद्रित नहीं कर पाएंगे।

Top PageClick 
Join WhatsApp ChannelClick here
Join Telegram Channel Click here
Follow us on Google NewsClick here
Official WebsiteClick here

 

Author
Authorhttps://breakingnewsup.com
मेरा नाम गोपाल कुमार है। breakingnewsup.com का founder हूँ। मैं Diploma Holder हूँ। Bangalore Electronic City, NTTF कॉलेज से, मैं न्यूज से काफी inspired रहता था। फिर मैं भी startup चालू किया न्यूज चैनल से, मैं 2018 से 23 तक इसी क्षेत्र मे काम कर रहा हूँ। यानि 6 साल का अनुभव है। मैं न्यूज वेबसाइट भी बनाता हूँ। आप अपने लिए खुद का वेबसाइट बनाने के लिए कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

/ RELATED ARTICLES /

/ Most Popular /