Monday, May 20, 2024
HomeभोजपुरीSEO क्या है । SEO first page rank 100%

SEO क्या है । SEO first page rank 100%

 खोज इंजन अनुकूलन एसईओ (Search Engine Optimization (SEO))

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है और यह एक वेबसाइट की तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन, सामग्री प्रासंगिकता और लिंक लोकप्रियता को अनुकूलित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है, ताकि इसके पेज आसानी से खोजे जा सकें, उपयोगकर्ता खोज क्वेरी के लिए अधिक प्रासंगिक और लोकप्रिय हो सकें, और इसके परिणामस्वरूप, सर्च इंजन उन्हें बेहतर रैंक देते हैं।


खोज इंजन ऐसे एसईओ प्रयासों की अनुशंसा करते हैं जो उपयोगकर्ता खोज अनुभव और पृष्ठ की रैंकिंग दोनों को लाभान्वित करते हैं, उपयोगकर्ता की खोज आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सामग्री की विशेषता के द्वारा। इसमें शीर्षक, मेटा विवरण और हेडलाइन (H1) में प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग शामिल है, जिसमें संख्याओं के बजाय कीवर्ड के साथ वर्णनात्मक URL शामिल हैं, और अन्य SEO सर्वोत्तम प्रथाओं के बीच पृष्ठ की सामग्री का अर्थ निर्दिष्ट करने के लिए स्कीमा मार्कअप शामिल हैं।

जब तक आप इस वाक्य के अंत तक पहुँचते हैं, तब तक Google पर 100,000 से अधिक खोज की जा चुकी होंगी। चूंकि अधिकांश ऑनलाइन अनुभव खोज से शुरू होते हैं, और खोज इंजन से ट्रैफ़िक बड़ी संख्या में ग्राहक उत्पन्न कर सकता है, इसलिए खोज परिणाम मायने रखते हैं। इस तरह से लोग ऑनलाइन जानकारी, सेवाओं और उत्पादों की तलाश करते हैं और साइटों के लिए उनकी ऑनलाइन उपस्थिति और उनके खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए एक लागत प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति हो सकती है (सशुल्क खोज इंजन मार्केटिंग की विज्ञापन लागतों के बिना)। आप अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, SEO के लिए इस शुरुआती मार्गदर्शिका में बुनियादी बातों को जानेंगे।

एसईओ क्या है? (What is SEO?)

SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए खड़ा है, जो प्रासंगिक, लक्षित प्रश्नों के लिए Google और अन्य खोज इंजनों पर आपके पेज को उच्च रैंक में मदद करता है – और इसलिए, अधिक उपयोगकर्ता क्लिक आकर्षित करने के लिए, क्योंकि वे पहले परिणाम पर क्लिक करते हैं – आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए .

आप अपने पृष्ठों को इस आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं कि किसी वेबसाइट में खोज इंजन क्या खोजते हैं, जो प्रौद्योगिकी के रुझान के विकसित होने के साथ-साथ बदलते रहते हैं। और यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेब उपस्थिति को समायोजित कर सकते हैं कि यह उपयोगी और जानकारीपूर्ण है।

लेकिन SEO हमेशा से ऐसा नहीं रहा है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, खोज इंजन साइटों को इस आधार पर रैंक करते थे कि प्रत्येक साइट कितनी बार किसी विशेष कीवर्ड का उपयोग करती है। इससे “कीवर्ड स्टफिंग” के रूप में जाना जाने वाला एक अभ्यास हुआ और इसका मतलब था कि उच्च-गुणवत्ता वाली साइटें भी आसानी से दफन हो सकती हैं। अब Google खोजशब्द घनत्व पर गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है।

यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो यह अच्छी खबर है, क्योंकि आप एक ऐसी साइट बनाने के लिए समय और प्रतिभा का निवेश कर सकते हैं जिससे आपको उच्च रैंक मिलने की अधिक संभावना हो।

कैसे जानने के लिए, आपको यह समझने की जरूरत है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है। हम एक उदाहरण के रूप में Google का उपयोग करेंगे क्योंकि यह दुनिया में सबसे अधिक खोजों को शक्ति प्रदान करता है।

गूगल कैसे काम करता है? (How does Google work?)

जब आप कोई खोज शब्द दर्ज करते हैं, तो Google का एल्गोरिथम निर्धारित करता है कि कौन सी अनगिनत वेबसाइटें आपके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक होंगी। इसके बाद यह प्रासंगिक साइटों को उनकी प्रासंगिकता और लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए सूचीबद्ध करता है – अन्य रैंकिंग कारकों के बीच – और उन्हें आपको दिखाता है कि उद्योग खोज इंजन परिणाम पृष्ठ को क्या कहता है।

SEO क्या है
SEO क्या है

क्रॉलिंग  (Crawling)

Google लगातार नए या अपडेट किए गए पृष्ठों की तलाश में वेब पर खोज कर रहा है, उपयोगकर्ताओं के व्यवहार का अनुकरण कर रहा है। यह वेब क्रॉलर के रूप में जाने जाने वाले कार्यक्रमों का उपयोग करता है, जो इंटरनेट पर लिंक का अनुसरण करते हैं, एक प्रक्रिया जिसे क्रॉलिंग के रूप में भी जाना जाता है, और जो वे Google के सर्वर पर पाते हैं उसकी रिपोर्ट करते हैं।

इसलिए यह सुनिश्चित करना मौलिक है कि आपके पृष्ठ क्रॉल किए जाने के लिए सुलभ हैं और आंतरिक लिंकिंग के प्रभावी उपयोग से आपकी साइट की संरचना सभी साइट पृष्ठों पर नेविगेशन की सुविधा प्रदान करती है।

तकनीकी एसईओ एसईओ का वह पहलू है जो आपकी साइट को उसकी क्रॉलबिलिटी को अनुकूलित करने के लिए प्रभावी ढंग से कॉन्फ़िगर करने में मदद करेगा। विभिन्न प्रकार के SEO टूल हैं जो इस कार्य में आपकी सहायता कर सकते हैं।

इंडेक्सिंग (Indexing)

जब Google के वेब क्रॉलर किसी वेबसाइट के बारे में जानकारी लौटाते हैं, तो आंतरिक सर्वरों का एक संग्रह प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री का विश्लेषण करके उसके विषय निर्धारित करता है।

यदि Google को लगता है कि खोज परिणामों में दिखाए जाने के लिए पृष्ठ जानकारी उपयोगी और प्रासंगिक हो सकती है, तो जब भी कोई प्रासंगिक विषय की खोज करता है, तो वह इसे अपनी अनुक्रमणिका में प्रदर्शित होने के लिए तैयार रखेगा।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है:

सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पृष्ठ केवल एक ही URL के माध्यम से दिखाया गया है (डुप्लिकेट सामग्री से बचना)

प्रत्येक पृष्ठ के लिए संक्षिप्त और प्रासंगिक पृष्ठ शीर्षक और शीर्षकों का उपयोग करें

प्रत्येक पृष्ठ में अद्वितीय, व्यापक वर्णनात्मक पाठ जानकारी प्रदर्शित करें

वीडियो और छवि सामग्री को संसाधित करने में Google की सहायता करने के लिए छवियों के स्थान पर प्रदर्शित होने वाला वैकल्पिक टेक्स्ट या टेक्स्ट जोड़ें

आप पृष्ठ की सामग्री के बारे में जितने स्पष्ट होंगे, अनुक्रमण प्रक्रिया उतनी ही सटीक होगी। इसलिए कंटेंट मार्केटिंग SEO की सफलता की कुंजी है।

श्रेणी (Ranking)

जब कोई खोज करता है, तो Google यह निर्धारित करता है कि कौन से पृष्ठ सबसे पहले दिखाई देंगे, जैसे कि कारकों पर विचार करके सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना:

  • खोज क्वेरी में प्रयुक्त शब्द
  • उपयोगकर्ता का स्थान
  • खोजे गए शब्दों के प्रति पृष्ठ की सूचना प्रासंगिकता, विश्वसनीयता, विशेषज्ञता और अधिकार
  • पेज की लिंक लोकप्रियता
  • तेज़, विश्वसनीय अनुभव प्रदान करने के लिए पृष्ठ कॉन्फ़िगरेशन: जैसे इसकी गति और मोबाइल मित्रता।

 

SEO की चल रही चुनौती यह सुनिश्चित कर रही है कि आपकी साइट के पृष्ठ अन्य सभी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करें

 

FAQs SEO  से पूछे जाने वाले प्रसन ?

  1. पहला प्रश्न: एसईओ क्या है? उत्तर: एसईओ, यानी “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन,” वो जादू है जिसके जरिए हम वेबसाइट को सर्च इंजनों में ऊपर उठाते हैं, जिससे वो दुनिया भर में ज्यादा दिखाई दे सके।
  2. दूसरा प्रश्न: क्यों एसईओ की जरूरत है? उत्तर: चिंता नहीं, आपकी वेबसाइट को एक नई उंचाइयों तक ले जाने के लिए एसईओ हमारा मार्गदर्शक होता है। यह आपकी वेब पृष्ठ को बेहतरीन रूप से प्रस्तुत करके आपकी दर्शकों की आँखों तक पहुँचाता है।
  3. तीसरा प्रश्न: एसईओ कैसे काम करता है?उत्तर: विचार कीजिए, वो एक मानव स्वाभाव की तरह है, जो आपकी वेबसाइट को पढ़कर समझने का प्रयास करता है। यह देखता है कि आपकी सामग्री क्या है और उसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, जिससे विजिटर्स को आपकी वेबसाइट पर आकर अधिक समय बिताने का मन हो।
  4. चौथा प्रश्न: क्या छोटी व्यवसायों को भी एसईओ की जरूरत होती है? उत्तर: बिल्कुल हां! यदि आपकी वेबसाइट है, तो आपको एसईओ की आवश्यकता है। यह आपको छोटे स्तर पर शुरू करके आपकी उच्चतम मानकों की ओर बढ़ने में मदद करेगा।
  5. पांचवा प्रश्न: क्या एसईओ सामग्री के अलावा कुछ और है? उत्तर: ज़रूर! एसईओ सिर्फ सामग्री ही नहीं, बल्कि वेबसाइट की डिज़ाइन, वेब पेज की गति, तकनीकी पहलुओं का भी ध्यान रखता है। यह आपकी पूरी वेब प्रेजेंस को मजबूती देने का काम करता है।
  6. छठा प्रश्न: क्या एसईओ केवल लाभकारी है या यह उपयोगकर्ताओं को भी फ़ायदा पहुँचाता है? उत्तर: एसईओ का लाभ सिर्फ़ व्यवसायों तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि यह विचारकों, उपयोगकर्ताओं, और वेब की दुनिया में जो किसी भी जानकारी की तलाश में हो, उन सबको भी मदद करता है।

फॉलो करे

Author
Authorhttps://breakingnewsup.com
मेरा नाम गोपाल कुमार है। breakingnewsup.com का founder हूँ। मैं Diploma Holder हूँ। Bangalore Electronic City, NTTF कॉलेज से, मैं न्यूज से काफी inspired रहता था। फिर मैं भी startup चालू किया न्यूज चैनल से, मैं 2018 से 23 तक इसी क्षेत्र मे काम कर रहा हूँ। यानि 6 साल का अनुभव है। मैं न्यूज वेबसाइट भी बनाता हूँ। आप अपने लिए खुद का वेबसाइट बनाने के लिए कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

/ RELATED ARTICLES /

/ Most Popular /