लाइफस्टाइल

मोटापे से हैं परेशान, तो डाइट से तुरंत हटाएं ये 5 चीजें

 बढ़ता वजन (Weight Gain) कई बीमारियों की वजह होता है. शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों का सबसे बड़ा कारण मोटापा है. इसलिए हेल्दी रहने के लिये बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. मोटापे (Obesity) की वजह से आप कई अन्‍य बीमारियों की गिरफ्त में भी आ सकते हैं. दरअसल वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह अत्यधिक कैलोरी वाले फूड को अपने डाइट में शामिल करना है. कई बार यह शारीरिक गतिविधियों की कमी की वजह से और कई बार आनुवांशिकी भी होता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो वर्क आउट के साथ साथ डाइट कंट्रोल जरूर करें. लेकिन कई बार हम डाइट तो कंट्रोल करते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजों को नहीं छोड़ पाते जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं. ऐसे में तमाम मेहनत के बाद भी हमारा वजन घटने की बजाए बढ़ता चला जाता है. तो आइए आपको बताते हैं कि डाइटिंग के दौरान किन चीजों से हमें दूरी बनाकर रखनी है.

1.फ्राइड फूड

खाने को स्किप करने के बजाए आप तला भुना खाना अपने डाइट प्‍लान से पूरी तरह निकाल दें. कई बार डाइट के दौरान हम लंच स्किप कर देते हैं और भूख लगने पर तले हुए स्नैक्स या चिप्स खा लेते हैं. दरअसल यह हैबिट ही वजन बढ़ने का कारण होती है. हाई कैलोरी वाले ये फूड तेजी से वजन बढ़ाते हैं.
2.आइसक्रीम

तमाम रिस्ट्रिकशन के बावजूद हम आइसक्रीम को देखते ही खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते. ऐसे में वजन तो निश्चित तौर पर बढ़ेगा. आइसक्रीम में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट होता है जो बॉडी में फैट बनाता है और इस वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.
3.मक्खन

बता दें कि मक्खन में 80% फैट मौजूद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल बढाने का भी काम करता है. इसलिए डाइटिंग के दौरान मक्खन से बिल्कुल दूरी बना लें. आप इसकी जगह घी को प्रयोग में ला सकते हैं.
4.ड्राई फ्रूट्स

हालांकि ड्राइ फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आप इन्‍हें हर वक्‍त खाते रहेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा ही. ड्राई फ्रूट्स हमेशा सही मात्रा में ही खाएं. दरअसल इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत होती है. ऐसे में अगर आप कैलोरी बर्न नहीं कर पाते तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है. बता दें कि 100 ग्राम बादाम में 163, काजू में 155 और पिस्ते में 185 कैलोरी होता है.
5.जंक फूड्स

अपनी डाइट से जंक फूड्स को पूरी तरह निकाल दें. चाउमीन, पिज्जा, बर्गर आदि आपके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं. इनमें कैलोरी और हाई कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है. वीक में एक दिन भी अगर आप इन्‍हें खाते हैं तो यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. ब्रेकिंग न्यूज़ यूपी डॉट कॉम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 4 =

Back to top button