Uncategorized

बड़े मंगल पर, प्रदेश स्तरीय ई- ब्लड बैंक की शुरुआत, लखनऊ जनकल्याण महासमिति

ब्रेकिंग न्यूज़ यूपी

लखनऊ – बड़े मंगल पर लखनऊ में भंडारे की प्रथा बहुत पुरानी है लेकिन कोविड काल मे बड़े मंगल पर भंडारे का आयोजन भले फीका पड़ गया हो लेकिन अगर कुछ दान करने की सोच तो संकल्प जरूर पूरा होगा। इन्ही सोच के साथ जनकल्याण महासमिति ने बड़े मंगल पर आज प्रदेश स्तरीय ई- ब्लड बैंक की शुरुआत की है।

महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने कहा की रक्त दान का महत्व तब समझ मे आता है जब आपको या आपके किसी अपने को ब्लड की आवश्यकता होती है और आपको ब्लड नही मिल रहा होता है ऐसे में कोई ब्लड महादानी व्यक्ति आपको ब्लड दान करता है फिर उस व्यक्ति के लिए आपके दिल मे जो स्नेह आता है आप जीवन भर उसके सहयोग को भूल नही पाते। ऐसे मे उस समय आपके मन मे भी रक्त दान का ख्याल आता होगा कि आप भी कभी किसी को अवसर मिलेगा तो ब्लड देंगे या आपकी उम्र नही है रक्त दान की तो आप लोगो को जागरूक करेंगे लेकिन आप या आपका मरीज ठीक हो जाता है फिर आप अपनी दुनिया मे काम धाम के बोझ में इतना व्यस्त हो जाते है कि अपने उस संकल्प को भूल जाते है।

इन्ही सबको देखते हुवे लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने प्रदेश स्तरीय ई- ब्लड बैंक की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य जो लोग रक्त दान करते है उन्हें जोड़ना और साथ मे जिन नए सदस्यों को ब्लड की आवश्यकता पड़े उन्हें इस संकल्प के साथ ब्लड उपलब्ध कराना की आप भी इस मुहिम से जुड़े और जरूरत पड़ने पर आप भी लोगो की जान बचाने में मदत्त करे।

उमाशंकर दुबे ने कहा यह एक छोटी सी सुरुरात है उम्मीद है बहुल जल्द एक मिशन बनकर जनहित में समाज के लोगो के बीच होगी और आप सभी के सहयोग से जनकल्याणकारी साबित होगी।

लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने महासमिति के महासचिव रामकुमार यादव को प्रदेश स्तरीय ई- ब्लड बैंक का प्रभारी बनाया है। आज बड़े मंडल के अवसर पर गोमती नगर विस्तार मां शारदा मंदिर पर प्रदेश स्तरीय ई- ब्लड बैंक की शुरुआत करते हुवे एक मोबाइल नंबर +919839222293 भी जारी किया गया को जो भी सदस्य इस अभियान से जुड़ना चाहते है वह सम्पर्क कर सके। कोविड प्रोटोकॉल देखते हुवे ई- ब्लड बैंक की शुरुआत ऑनलाइन किया गया जिससे मंदिर परिसर में भीड़ इकट्ठा न होने पाए।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

Back to top button