Uncategorized

“जीवन का अनुशासन योग” विषय पर कल्पतरु आपर्टमेंट में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

ब्रेकिंग न्यूज़ यूपी

रिपोर्ट – रामकुमार यादव

लखनऊ – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज देश भर में जगह जगह योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में लखनऊ के गोमती नगर विस्तार स्थिति कल्पतरु अपार्टमेंट के निवासियों द्वारा अपार्टमेन्ट के बगल में स्थिति एलडीए पार्क में योग का आयोजन किया गया।कल्पतरु अपार्टमेंट के संरक्षक सुशील कुमार गौतम ने कहा कि जीवन में हम योगी बन सकें या न बन सकें, कोई बात नहीं, परन्तु आज के इस आपा-धापी में, करोना संकट काल में सहयोगी और उपयोगी जरूर बनें. श्वासों के अनुलोम- विलोम के साथ- साथ विचारों का अनुलोम- विलोम भी अवश्य करें. नकारात्मक विचार बाहर और सकारात्मक विचार भीतर करना ही वास्तव में प्राणायाम है।

उंन्होने अपने संदेश में कहा कि मन को पद्मासन में बैठाएं, तन को वज्रासन में, मस्तिष्क में सूर्य नमस्कार, और होठों से लाफ्टर योगा-हंसिए और हंसाइऐ , मन को परमानन्द की प्राप्ति होगी. समस्याओं का समाधान मिलेगा और तनाव कम होगा।

“योग”शरीर, मन व भावनाओं में संतुलन और सामंजस्य स्थापित करने का एक श्रेष्ठ माध्यम है

वह योग ही है जो करोना काल में शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य में जन- मानस के सर्वाधिक काम आया और आ रहा है.. योग केवल आसनों का समुह नहीं, बल्कि सम्पूर्ण जीवन पद्धति है.. जीवन के लिए योग रामबाण है

संजीवनी बूटी है योग, हम गर्व से कह सकते हैं कि जीवन में अगर अनुशासन है तो कोई समस्या परेशान नहीं करेगी

‘अथ योगानुशासनम ‘.. योग के माध्यम से खुद को तलाशें, तराशें और अनलाक करें. योग केवल चटाई पर ही नहीं होता, ब्लकि दैनिक जीवन में और अपने कार्यों में भी इस को समाहित कर हम अपने जीवन को सप्तरंगी बना सकते हैं.

इन्हीं छोटी- छोटी बातों को बड़ी बात बनाने के उद्देश्य से सुशील कुमार गौतम ने कल्पतरु ने निवासियों से आह्वान किया और न सिर्फ आज बल्कि अपने जीवन मे योग को अपनाए इसी उद्देश्य से आज के आयोजन को “जीवन का अनुशासन योग” विषय के साथ मनाया गया।

लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने बताया कि आज के आयोजन को लेकर सुशील कुमार गौतम जी लगातार एक सप्ताह से महासमिति के सम्पर्क में थे,उनकी एक सबसे बड़ी समस्या यही थी कि एलडीए का पार्क है जिसे एलडीए ने रखरखाव के लिए निजी ठेकेदार को दिया है लेकिन साफ सफाई के साथ साथ इतनी बड़ी बड़ी खास निकल गयी है ऐसे हालात में योग दिवस के आयोजन को सफल बनना कठिन है। महासमिति ने गौतम जी के भाव को देखते हुवे तत्काल संबंधित ठेकेदार को निर्देशित किया जिसके कारण एक दिन पहले साफ सफाई का कार्य सम्भव हो सका। चूँकि अगले महीने 20 जुलाई को पार्क रखरखाव का कार्य समाप्त हो रहा है ऐसे में महासमिति ने एलडीए से निवेदन किया है कि इस पार्क का अनुरक्षण पुनः बढ़ाया जाय जिससे कल्पतरु के निवासियों के प्रतिदिन होने वाले योग के कार्यक्रम में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

सौभाग्य की बात है कल्पतरु में आरती राघवेंद्रम जैसे योग प्रशिक्षिका है जो लगातार योग को बढ़ावा दे रही है ।

आज के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आरती राघवेंद्रम के नेतृत्व में मीना गौतम, पूनम यादव, पूनम सिंह, श्वेता पाण्डेय, मोहिनी, कल्पना वर्मा, पुर्णिमा पुस्कर,प्रिया , रागिनी गुप्ता, सहला प्रवीण, अलका चंदेल,मनीता,प्रज्ञा, प्रतिभा, आयुषी, अनवी,काव्या, खुशी, इशिता, श्रेया, पावनी, सिद्धी, मिशिका,मनीषा, पलक, ज्योति, सच्ची, सीमा, सहित आत्मा राम तिवारी, बी पी गुप्ता, डॉ एस के गौतम, अनिल मिश्रा, विजय शंकर पाण्डेय, प्रमोद सिंह, पी के सिंह, नवीन वर्मा, प्रवीण वर्मा, सन्तोष कुशवाहा, एस पी त्रिपाठी, राम निवास यादव सहित बड़ी संख्या में कल्पतरु अपार्टमेंट के निवासी मौजूद थे और सभी ने योग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − four =

Back to top button